फिलीपींस के मनीला में भारतीय दूतावास की तरफ से जो FMG लाइसेंसिएट रेगुलेशंस 2021 को लेकर एडवाइजरी जारी की गई है, उसके सामने आने के बाद स्टूडेंट्स एवं उनके पैरेंट्स के बीच इस बात को लेकर असमंजस की स्थिति बनी हुई है कि आखिर क्या होने वाला है। इस ब्लॉग में हम आपको बहुत ही आसान शब्दों में इसके बारे में समझाने जा रहे हैं। इसे हम जितना समझ पा रहे हैं और जितना हमने इसका विश्लेषण किया है, उसके आधार पर कुछ महत्वपूर्ण जानकारी यहां हम आपके साथ शेयर कर रहे हैं।

FMGL 2021

ये नहीं आएंगे FMGL 2021 के दायरे में

वे सभी स्टूडेंट्स, जिनकी MD की शुरुआत 18 नवंबर, 2021 से पहले ही हो गई थी, जिनका उससे पहले ही इनरोलमेंट हो गया था और जिनकी क्लासेस भी शुरू हो चुकी हैं, वे सभी स्टूडेंट्स FMG लाइसेंसिएट रेगुलेशंस 2021 के दायरे में नहीं आने वाले हैं। आप इस बात का ध्यान रखें कि BS जो आपने पढ़ा है, वह इससे अलग है। 4 साल की MD के बाद आपको 1 साल की इंटर्नशिप भी फिलीपींस में या फिर भारत में करनी पड़ेगी। इसका मतलब यह हुआ कि आपकी 5 साल की स्टडीज अभी भी बाकी है।

FMGL 2021 के दायरे में आने का मतलब

वैसे स्टूडेंट्स जिनके BS की शुरुआत 2020 या 2021 में हो चुकी है और जिन्होंने अब तक MD में एंट्री नहीं ली है या ऐसे स्टूडेंट्स, जिनकी MD 2022 में शुरू हुई है, वे सभी FMG लाइसेंसिएट रेगुलेशंस 2021 के दायरे में आएंगे। वैसे स्टूडेंट्स, जिन्होंने 2021 में BS प्रोग्राम में एडमिशन लिया है और जिनकी MD की शुरुआत अगले साल होगी, वे सभी स्टूडेंट्स भी इसके दायरे में आ जाएंगे। इसके दायरे में आने का मतलब यह हुआ कि यदि आपके BS का कोर्स ड्यूरेशन डेढ़ साल का है, तो आपकी 54 महीने की MD की डिग्री होनी चाहिए। हाल-फिलहाल में जो अपडेट्स सामने आए हैं, उसके मुताबिक यदि वे आपकी साढ़े 4 साल की डिग्री कर भी देते हैं और डेढ़ साल आपका BS, तो साढ़े 4 साल की MD, 1 साल की फिलीपींस में इंटर्नशिप और भारत लौटकर यहां 1 साल की इंटर्नशिप मिलाकर आपको 8 साल का वक्त लगेगा। उन सभी स्टूडेंट्स को इतना समय लग जाएगा, जिनकी MD अभी शुरू नहीं हुई है।

कोर्स की अवधि

जिन स्टूडेंट्स की MD की शुरुआत 18 नवंबर, 2021 से पहले ही हो चुकी है, उन्हें 5 साल का वक्त लगेगा। वहीं, जिन स्टूडेंट्स ने 2020 या 2021 में एडमिशन लिया है और जिनकी MD अभी तक शुरू नहीं हुई है, ऐसे में जिनके BS का कोर्स डेढ़ साल का है, उन्हें 8 साल लगेंगे। वहीं, जिनका BS का कोर्स 2 साल का है, उन्हें साढ़े 8 साल लगने वाले हैं। कुल मिलाकर कहने का मतलब यह हुआ कि आपकी डिग्री न्यूनतम 54 महीने की होनी चाहिए। यदि यह अवधि इससे कम होती है, तो आपकी डिग्री वैलिड नहीं मानी जाएगी।

इन सबके अलावा भी यदि आपके मन में किसी भी तरह की कोई शंका है या आप कोई अन्य जानकारी चाहते हैं, तो आप हमसे हमारे व्हाट्सएप नंबर 9772378888 पर भी चैट कर सकते हैं। इंस्टाग्राम पर आप हमें फॉलो कर सकते हैं। हमारे यूट्यूब चैनल को आप सब्सक्राइब कर सकते हैं। आपकी मदद करके हमें हमेशा खुशी का ही अनुभव होता है।

YouTube

Already have an account? Log in