क्या यह सच है – चीन एमबीबीएस के लिए सही विकल्प है?

Team JagVimal 25 Feb 2023 868 views
CHINA MBBS

चीन मेडिकल कॉलेज के मुख्यधारा को एमसीई (चीन शिक्षा मंत्रालय) द्वारा अनुमोदित किया गया है और अच्छी तरह से अनुभवी, उच्च योग्य और प्रतिभाशाली प्रोफेसरों के साथ अंग्रेजी माध्यम में चिकित्सा पाठ्यक्रमों की पेशकश के एक लंबे इतिहास में आनंद लेते हैं।

इसके अलावा, अन्य देशों के साथ तुलना करें, चीन में एमबीबीएस का अध्ययन तुलनात्मक रूप से सस्ते है; आप अपने स्थानीय ज्ञान और कौशल को बढ़ाने के दौरान सस्ते दैनिक जिंदा खर्चों के साथ विभिन्न स्थानीय रीति-रिवाजों, चीनी परंपराओं, नागरिकों और भोजन को समझने में सक्षम हैं।

चीन में एमबीबीएस कुल और उभरती हुई ज्ञान प्रणाली है, सिद्धांतों और प्रथाओं का महान संयोजन आप सभी के लिए कोई संदेह नहीं होगा। स्नातक स्तर की पढ़ाई पूरी करने के बाद, आप अपने देश लौट सकते हैं या किसी अन्य देश में जा सकते हैं और चिकित्सा क्षेत्र में काम कर सकते हैं क्योंकि उनमें से अधिकतर चिकित्सा परिषद द्वारा परिचित और वैध रूप से अनुमत हैं।

भारतीय छात्रों के लिए चीन में अध्ययन एमबीबीएस के लिए पात्रता मानदंड –

एमबीबीएस कोर्स अवधि 5 साल है।

योग्यता परीक्षा उत्तीर्ण की जानी चाहिए (एचएससी / ‘ए’ स्तर) या समकक्ष परीक्षा।

कक्षा 10 वीं (एक्स) या एसएससी / ‘ओ’ या समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण की गई।

कक्षा 12 वीं [बारहवीं (10 + 2)] या एचएससी / ‘ए’ या समकक्ष परीक्षा 2 साल से पहले नहीं पारित हुई।

न्यूनतम एसएससी या समकक्ष और एचएससी या समकक्ष में जीपीए एकत्रित करता है – 8.00।

   एसएससी या समकक्ष या एचएससी या समकक्ष में न्यूनतम जीपीए – 3.5

               जीवविज्ञान में न्यूनतम जीपी – 3.5

जीपीए की गणना के लिए एसएससी / ‘ए’ स्तर या समकक्ष परीक्षा में प्राप्त अंक, जीपीए की गणना के लिए केवल शीर्ष 5 विषयों पर विचार किया जाता है। इसलिए ‘ओ’ स्तर में जीपीए = [शीर्ष 5 विषयों में प्राप्त कुल अंक]।

एचएससी / ‘ए’ स्तर या समकक्ष परीक्षा में प्राप्त अंकों के खिलाफ जीपीए की गणना के लिए, केवल 3 विषयों (भौतिकी, रसायन विज्ञान, और जीवविज्ञान) को जीपीए की गणना के लिए माना जाता है। व्यक्तिगत रूप से प्रत्येक विषय में योग्यता ग्रेड ‘सी’ है। इसलिए ‘ए’ स्तर में जीपीए = (तीन विषयों में प्राप्त कुल अंक) 12 वीं उत्तीर्ण होने का 3 साल एक वर्ष से अधिक अंतर नहीं। (यह है कि यदि आप 2018 सत्र के लिए आवेदन करते हैं, तो आपको 2016 या उसके बाद उत्तीर्ण होना होगा)।

बैचलर ऑफ मेडीसिन (एमबीबीएस) –
एमबीबीएस छात्रों के लिए व्यापक ध्यान और लोकप्रियता हासिल कर लिया है। लगता है कि चीन में एमबीबीएस का अध्ययन कई छात्रों के लिए ब्याज के साथ पीछा करने के लिए एक झुकाव और लक्ष्य बन गया है। पिछले कुछ वर्षों में, चीन में मेडिकल यूनिवर्सिटीज ने एमबीबीएस पाठ्यक्रम स्थापित करना शुरू किया और भारतीय छात्रों को बहुत बड़े पैमाने पर नामांकित किया। इन विश्वविद्यालयों को सभी चीन की मेडिकल काउंसिल और विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा मान्यता प्राप्त हैं। भारतीय छात्रों के लिए चीन में एमबीबीएस प्रवेश अंग्रेजी माध्यम में पूर्ण शिक्षण कौशल और भारतीय छात्र की आवश्यकताओं के अनुसार पढ़ाया जाता है।

आमतौर पर, चीन की अवधि में एमबीबीएस 6 साल का कोर्स है और इसमें सिद्धांत अनुसंधान और व्यावहारिक अनुभवों के लिए 1 वर्ष की इंटर्नशिप शामिल है। चूंकि विभिन्न विश्वविद्यालयों में छात्रों की उपलब्धि का मूल्यांकन करने के लिए अलग-अलग मानदंड हैं, इसलिए भारतीय छात्रों के लिए चीन में विभिन्न मेडिकल कॉलेजों में छात्रों को पूर्ण मूल्यांकन सूचकांक का पालन करना चाहिए और कार्य शिक्षकों को उन्हें असाइन करना चाहिए। इसके अतिरिक्त, चीन के मेडिकल यूनिवर्सिटी के कानूनों, नीतियों, विनियमों और नियमों पर ध्यान देना चाहिए।

Request a callback

Share this article

Enquire now whatsapp
Call Us Whatsapp