इस वक्त रूस और यूक्रेन के बीच तनाव का माहौल बना हुआ है। ऐसा लग रहा है कि दोनों देशों के बीच युद्ध भी शुरू हो सकता है। उसकी वजह यह है कि दोनों ही देशों ने सीमा पर अपनी-अपनी सेना को तैनात कर दिया है। इसी को ध्यान में रखते हुए यूएसए, यूके, जर्मनी और कई यूरोपीय देशों ने अपने दूतावासों को इस वक्त खाली करवा दिया है। इन देशों ने अपने दूतावासों को खाली तो नहीं करवाया है, लेकिन इन दूतावासों में जो उनके लोग थे, उन्होंने उन्हें वापस अपने देश बुला लिया है।

study from ukraine

वेबसाइट पर है ये फॉर्म

इन्हीं चीजों को ध्यान में रखते हुए कीव में भारतीय दूतावास ने भी अपनी वेबसाइट www.eoiukraine.gov.in/index.php पर एक रजिस्ट्रेशन फॉर्म अपलोड कर दिया है, जिसमें आपको अपना नाम, ई-मेल आईडी और अपना यूक्रेन का मोबाइल नंबर देना है। आप जिस इलाके में रह रहे हैं, उसकी भी जानकारी देनी है। यदि आप स्टूडेंट्स हैं, तो आप किस यूनिवर्सिटी में पढ़ाई कर रहे हैं, उसकी भी जानकारी आपको यहां भरनी होगी। इससे भारतीय दूतावास के पास वहां रह रहे सभी भारतीयों की जानकारी उपलब्ध हो जाएगी। इससे जरूरत पड़ने पर उन्हें मदद पहुंचाई जा सकेगी।

केवल इन्हें ही भरना है फॉर्म

ऐसे में वे सभी स्टूडेंट्स, जो यूक्रेन में हैं, उन्हें इस फॉर्म को भरना है। जो स्टूडेंट्स भारत में हैं और यूक्रेन में वे पढ़ाई कर रहे हैं, लेकिन उन्हें अपने वीजा का इंतजार है, उन्हें इस फॉर्म को नहीं भरना है। इस फार्म को केवल उन्हीं स्टूडेंट्स को भरना है, जो वर्तमान में यूक्रेन में हैं। इसलिए यदि आप यूक्रेन में हैं, तो इस वेबसाइट को खोलकर इस फॉर्म को आप जल्द से जल्द भर दें। इससे भारतीय दूतावास के पास आप सभी की जानकारी मौजूद रहेगी। यदि किसी तरह की शंका आपके मन में है, तो आप कमेंट कर सकते हैं। इंस्टाग्राम पर आप हमें फॉलो कर सकते हैं। साथ ही आप हमसे व्हाट्सएप पर भी चैट कर सकते हैं।

YouTube

Already have an account? Log in