एमबीबीएस कार्यक्रमों के लिए चीन मेडिकल विश्वविद्यालयों के पास आने के लाभ

Team JagVimal 27 Feb 2023 1428 views
study mbbs in china

शिक्षा परिदृश्य को देखकर, यह देखा गया है कि विदेशी विश्वविद्यालयों से एमबीबीएस की डिग्री लगातार छात्रों की प्राथमिकता बन गई है। मेडिकल कोर्स सभी क्षेत्रों में सबसे अधिक मांगे जाने वाले डिग्री प्रोग्रामों में से एक माना जाता है। इसलिए पूरा होने के स्तर को देखते हुए, यह पहचाना जा सकता है कि शीर्ष विश्वविद्यालयों में सीट प्राप्त करना उतना आसान नहीं है जितना टी लगता है। चाहे भारत या अन्य देशों में प्रतियोगिता स्तर दिन-प्रतिदिन बढ़ रहा है।

आजकल छात्र अपने रास्ते में आने वाले करियर के अवसरों या चुनौतियों से बहुत ज्यादा जागरूक हैं। इस प्रकार चीन के मेडिकल विश्वविद्यालयों से नामांकन प्राप्त करने के लिए पर्याप्त छात्र भाग ले रहे हैं; इसके पीछे कई कारण हैं। निस्संदेह हम कह सकते हैं कि चीन अपने इलेक्ट्रॉनिक बाजार के लिए बहुत प्रसिद्ध है; इस प्रकार पर्याप्त छात्रों को शीर्ष कंपनियों में काम करने का मौका मिल सकता है।

चिकित्सा महाविद्यालयों या प्रथाओं के बारे में बात करते हुए, चीन अपनी सबसे पुरानी सभ्यता और समृद्ध शिक्षा परंपराओं के लिए जाना जाता है। रिपोर्टों के मुताबिक चीन ने शोध कार्य के लिए चिकित्सा विज्ञान में पुनर्गठन हासिल कर लिया है। इसलिए हम कह सकते हैं कि यही कारण है कि छात्र अपने देश से चीन में बाहर निकलना पसंद करते हैं।

कुछ तथ्य जो आपको आकर्षित करते हैं:

• हम पर्याप्त कैरियर के अवसर प्रदान करते हैं

• नौकरी के साथ अध्ययन का पीछा कर सकते हैं

• चीनी सरकार वित्त पोषण या छात्रवृत्ति कार्यक्रमों के माध्यम से अंतरराष्ट्रीय छात्रों का समर्थन करती है

• चीन मेडिकल विश्वविद्यालयों की बढ़ती प्रतिष्ठा बड़ी हद तक उम्मीदवारों को आकर्षित कर रही है

• अंतरराष्ट्रीय छात्रों के साथ काम करने का अवसर प्राप्त कर सकते हैं

उपरोक्त कुछ शानदार लाभ हैं जिसकी वजह से लोग चीन से अपने उच्च अध्ययन करने का निर्णय करते है :

शिक्षा सर्वेक्षण रिपोर्ट के अनुसार:

आज पर्याप्त छात्र उच्च गुणवत्ता वाले डिग्री प्रोग्राम के लिए हमसे संपर्क करते हैं। हमारे उम्मीदवारों का यह विश्वास हमें बेहतर और बेहतर काम करने के लिए प्रेरित करता है। चीन सरकार नेशनल बोर्ड ऑफ परीक्षा (एनबीई) के अनुसार, छात्रों को मानकीकृत गुणवत्ता प्रदान करने के लिए है। चाहे वह अंग्रेजी में संगोष्ठियों या चिकित्सा शिक्षा के बारे में है; हम अपने छात्रों के लिए बेहतर सुविधाएं प्रदान करने के लिए वहां हैं।

पिछले दशकों में, भारतीय छात्रों के लिए चीन में चिकित्सा विश्वविद्यालयों का योगदान अपने जबरदस्त काम के लिए जाना जाता है। इसलिए इसके कारण छात्रों की वृद्धि दर काफी हद तक बढ़ गई है। 2011 की रिपोर्ट के मुताबिक, चीन अंतर्राष्ट्रीय छात्रों के लिए आदर्श गंतव्य बन गया है। इसलिए जो छात्र अपने देश से बाहर चिकित्सा योग्यता हासिल करना चाहते हैं वे एक्सपोजर के लिए चीन जा सकते हैं।

रोजगार का मौका मिल सकता है:

इसमें कोई संदेह नहीं है कि छात्रों ने आर्थिक संकटों के कारण सिर्फ अपनी पढ़ाई छोड़ दी है। इसलिए हम कह सकते हैं कि उन छात्रों के लिए, जो भारी अध्ययन के कारण अपने अध्ययनों का पीछा नहीं कर सकते हैं, उच्च अध्ययन के लिए चीन जा सकते हैं। इसमें कोई संदेह नहीं है कि यह एक ऐसा स्थान है जहां उन्हें नौकरी के साथ अपने अध्ययनों का पीछा करने का मौका मिल सकता है। तो यह उन लोगों के लिए एक उपयुक्त जगह है जो उच्च शुल्क संरचना बर्दाश्त करने में असमर्थ हैं।

शुल्क संरचना:

आजकल शिक्षा कुछ लोगों के लिए एक व्यवसाय बन गई है, लेकिन यदि आप चीन मेडिकल यूनिवर्सिटी से एमबीबीएस की डिग्री जैसे उच्च ज्ञान लेना चाहते हैं या अधिग्रहण करना चाहते हैं, तो शुल्क संरचना के बारे में सोचने की कोई आवश्यकता नहीं है।

उदाहरण के लिए, उम्मीदवारों को एमबीबीएस कार्यक्रमों के लिए 30-35 लाख का भुगतान करना है। हां, पता है कि आप प्रमाणित विश्वविद्यालयों से अपने एमबीबीएस कार्यक्रम, यानी 4.5 साल या इंटर्नशिप सस्ती कीमत में पूरा कर सकते हैं। इसलिए ये कुछ लाभ हैं जो छात्रों को उच्च अध्ययन के लिए प्रेरित करते हैं। प्रमाणित विश्वविद्यालय आपको बेहतर जोखिम और ज्ञान प्रदान करने के लिए हैं जो आपके आजीवन करियर में आपकी मदद कर सकते हैं।

Request a callback

Share this article

Enquire now whatsapp
Call Us Whatsapp