विदेश में जब भी एमबीबीएस की पढ़ाई करने की बात आती है, तो इसमें कोई शक नहीं कि नेपाल भी भारतीय स्टूडेंट्स के लिए एक सबसे अच्छी जगह के रूप में सामने आता है। नेपाल में एमबीबीएस की पढ़ाई करना भारतीय स्टूडेंट्स के लिए इसलिए भी लाभकारी साबित होता है कि यह एक तो भारत का पड़ोसी देश है और दूसरा कि यहां पर कम खर्चे में भारतीय स्टूडेंट्स आसानी से अपनी मेडिकल की पढ़ाई पूरी कर सकते हैं। नेपाल में एमबीबीएस में एडमिशन पाने के कौन-से तरीके हैं, इस लेख में हम आपको इसके बारे में विस्तार से समझा रहे हैं।

mbbs in nepal

नेपाल में एमबीबीएस के लिए एडमिशन की प्रक्रिया

यदि आप नेपाल के कॉलेजों और यूनिवर्सिटीज की ओर से निर्धारित की गई योग्यताओं को पूरा करते हैं, तो नेपाल के मेडिकल कॉलेजों में एडमिशन लेने की प्रक्रिया आपके लिए बहुत ही आसान होती है। आपको यह भी मालूम होना चाहिए कि NMC यानी कि नेशनल मेडिकल कमिशन की तरफ से भी उन स्टूडेंट्स के लिए योग्यताएं पहले से ही तय कर दी गई हैं, जो कि विदेश में जाकर MBBS की पढ़ाई करना चाहते हैं।

नेपाल में एमबीबीएस प्रोग्राम में एडमिशन पाने के लिए स्टूडेंट्स को अपनी योग्यता से संबंधित प्रमाण पत्र जमा करने होते हैं। स्टूडेंट्स को नेपाल के अलग-अलग कॉलेजों और विश्वविद्यालयों की ओर से ली जाने वाली प्रवेश परीक्षाओं में भी शामिल होना पड़ता है। वैसे ये परीक्षाएं इंटरनेशनल स्टूडेंट्स के लिए भी ली जाती हैं। इन परीक्षाओं के परिणाम के आधार पर स्टूडेंट्स का एडमिशन के लिए चयन होता है। 

स्टूडेंट्स का नेपाल में एमबीबीएस की पढ़ाई के लिए चयन होगा या नहीं, यह इस बात पर निर्भर करता है कि स्टूडेंट्स ने जिन कॉलेजों या विश्वविद्यालयों में आवेदन किया है और प्रवेश परीक्षा में शामिल हुए हैं, उनका प्रदर्शन किस तरह का रहा है। वहीं, इंटरनेशनल स्टूडेंट्स को कुछ निर्धारित मापदंडों के आधार पर सीधे एडमिशन मिलता है। यदि आपको एडमिशन से संबंधित किसी भी तरह की परेशानी होती है या फिर इसके बारे में आप और अधिक विस्तार से जानना चाहते हैं, तो आपको www.jagvimal.com पर एक बार जरूर जाना चाहिए। यहां पर नेपाल में एमबीबीएस की पढ़ाई की जानकारी रखने वाले विशेषज्ञ आपका इतनी अच्छी तरीके से मार्गदर्शन करेंगे कि आपके लिए नेपाल में एमबीबीएस की पढ़ाई कर पाना बहुत ही आसान हो जाएगा।

नेपाल में एमबीबीएस के लिए आवेदन की प्रक्रिया

यदि आप उन स्टूडेंट्स में से एक हैं, जो नेपाल में एमबीबीएस की पढ़ाई करना चाह रहे हैं, तो आपको यह जानकर खुशी होगी कि नेपाल में एमबीबीएस के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया बहुत ही आसान और सरल है। नेपाल में इंटरनेशनल स्टूडेंट्स के लिए एमबीबीएस पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा भी ली जाती है। यहां के जिन कॉलेजों को भारत के नेशनल मेडिकल कमिशन की ओर से मान्यता मिली हुई है, इन कॉलेजों में एडमिशन के लिए सीधी प्रक्रिया का पालन किया जाता है।

- स्टूडेंट्स संबंधित कॉलेज या यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर जाकर सीधे आवेदन कर सकते हैं या फिर वे jagvimal.com पर जाकर यहां विशेषज्ञों के मार्गदर्शन में भी नेपाल के मेडिकल कॉलेजों एवं यूनिवर्सिटीज में आवेदन कर सकते हैं।
- स्टूडेंट्स यदि संबंधित कॉलेज या विश्वविद्यालय की वेबसाइट के जरिए आवेदन कर रहे हैं, तो उन्हें एक लॉग-इन आईडी क्रिएट करने की जरूरत होती है, जिसके बाद वे आवेदन फॉर्म भर सकते हैं। हालांकि स्टूडेंट्स के लिए jagvimal.com पर जाना बेहतर कदम साबित होगा, क्योंकि इसके जरिए आवेदन करने पर संबंधित विशेषज्ञों से किसी की तरह की शंका को मिटाने में आसानी होती है। इससे आवेदन के निरस्त होने की आशंका भी कम हो जाती है।

नेपाल में एमबीबीएस में एडमिशन के लिए जरूरी दस्तावेज

- जन्म प्रमाण पत्र, 10+2 का सर्टिफिकेट।
- जिस इंस्टिट्यूट से आपने अपनी अंतिम पढ़ाई पूरी की है, उसकी तरफ से जारी चरित्र प्रमाण पत्र, जिस पर की इंस्टिट्यूट के प्रमुख का हस्ताक्षर होना जरूरी है।
- राष्ट्रीयता प्रमाण पत्र, जिसमें कि आधार कार्ड, पासपोर्ट, नागरिकता या फिर अथॉरिटी की तरफ से जारी किए गए पहचान पत्र शामिल होते हैं।
- पासपोर्ट आकार के फोटो की जरूरत होती है।
- नीट का स्कोर कार्ड होना चाहिए।
- योग्यता वाले सर्टिफिकेट एवं अन्य सर्टिफिकेट।
- माइग्रेशन सर्टिफिकेट और इन्विटेशन लेटर।
- पेमेंट स्लिप

स्टूडेंट्स को यह सलाह दी जाती है कि इन दस्तावेजों को जमा करने को लेकर वे jagvimal.com पर जाकर एक बार विशेषज्ञों से यह जरूर समझ लें कि इन दस्तावेजों को मूल में जमा करना है या फिर इनकी कॉपी जमा करनी है। साथ ही उनसे यह समझ लेना भी जरूरी है कि किन दस्तावेजों की जरूरत किस वक्त पड़ती है।

स्टूडेंट्स को मिलने वाली स्कॉलरशिप

नेपाल में कई सरकारी और निजी कॉलेज एवं विश्वविद्यालय मौजूद हैं, जो कि मेडिकल की पढ़ाई करने वाले स्टूडेंट्स को स्कॉलरशिप भी प्रदान करते हैं। नेपाल में एमबीबीएस की पढ़ाई के लिए यह स्कॉलरशिप या तो केंद्र सरकार या फिर राज्य सरकार की तरफ से दी जाती हैं। नॉर्थ साउथ फाउंडेशन नामक एक स्कॉलरशिप प्रोग्राम भारतीय स्टूडेंट्स के लिए है। इस स्कॉलरशिप का लाभ उठाने के लिए स्टूडेंट्स को एक प्रवेश परीक्षा में सफल होना पड़ता है।

YouTube

Already have an account? Log in