नेपाल से क्यों करें एमबीबीएस की पढ़ाई ?

नेपाल के मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस की पढ़ाई करना आपके लिए इसलिए भी आसान हो सकता है, क्योंकि यहां बहुत से प्रोफेसर भारत के ही मिल जाते हैं। यहां हम आपको बता रहे हैं कि नेपाल से एमबीबीएस की पढ़ाई आपको क्यों करनी चाहिए।

कोई प्रवेश परीक्षा नहीं

नेपाल के विश्वविद्यालयों और मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश पाने के लिए वहां किसी तरह की कोई प्रवेश परीक्षा या फिर यूरोपीय विश्वविद्यालयों की तरह IELTS या TOFEL जैसी परीक्षाएं नहीं देनी पड़ती है।

वीजा की जरूरत नहीं

भारत और नेपाल के बीच दोस्ताना संबंध बना हुआ है। ऐसे में जो भारतीय स्टूडेंट्स नेपाल में मेडिकल की पढ़ाई करने के लिए जाते हैं, उन्हें वीजा की जरूरत नहीं पड़ती है।

मिलने वाला सम्मान

जो स्टूडेंट्स दूसरे देशों से आकर नेपाल में एमबीबीएस की पढ़ाई करते हैं, यहां की जीवनशैली आधुनिक है। साथ ही भोजन भी साफ-सुथरा मिलता है। लड़के और लड़कियों दोनों के लिए यहां पर आसानी से कम कीमत में हॉस्टल मिल जाते हैं।

सस्ती पढ़ाई

यहां मेडिकल की पढ़ाई भारत की तुलना में बहुत ही सस्ती है। नेपाल के विश्वविद्यालयों में ट्यूशन फीस भारत के कॉलेजों की तुलना में काफी कम है, क्योंकि यहां पर किसी तरह की डोनेशन फीस नहीं ली जाती है।

आसान प्रक्रिया

नेपाल की मेडिकल यूनिवर्सिटीज में यदि आप दाखिला लेना चाह रहे हैं, तो इसकी प्रक्रिया बहुत ही आसान है।अंतर्राष्ट्रीय स्टूडेंट्स जब नेपाल की यूनिवर्सिटीज में आवेदन करते हैं, तो उनके साथ नेपाल के लोग बहुत ही सहयोगात्मक तरीके से पेश आते हैं।

नेपाल में एमबीबीएस की  पढ़ाई से मिलने वाले लाभ

नेपाल में जो मेडिकल कॉलेज और यूनिवर्सिटीज मौजूद हैं, उन्हें नेशनल मेडिकल कमिशन (NMC) से मान्यता मिली हुई है। यही वजह है कि भारतीय स्टूडेंट्स को नेपाल में अच्छी क्वालिटी की शिक्षा और बेहतर प्रशिक्षण भी मिल जाता है।मगर भारत की तुलना में यहां ली जाने वाली फीस बहुत ही कम होती है।

JAGVIMAL CONSULTANTS  &  MANAGEMENT SERVICES (P) LTD.