विदेशों से एमबीबीएस की पढ़ाई के लिए सबसे सस्ते देश

चीन

चीन में एमबीबीएस के पाठ्यक्रम की अवधि 5+1 वर्ष है, जहां पर कि 5 साल पढ़ाई के लिए और 1 साल इंटर्नशिप के लिए है। चीन में एमबीबीएस की पढ़ाई कम-से-कम 29 से 30 लाख रुपये में की जा सकती है।

कजाकिस्तान

कजाकिस्तान में एमबीबीएस की पढ़ाई 5 वर्षों की है। कजाकिस्तान में इसकी पढ़ाई के साथ यहां रहने और बाकी खर्च मिलाकर 25 लाख रुपये में कवर किए जा सकते हैं। कजाकिस्तान में विश्वविद्यालयों की औसत सालाना फीस 3500 से 4000 USD है।

रुस

रुस और यूक्रेन में एमबीबीएस कोर्स की अवधि 6 साल की है। एमबीबीएस की पढ़ाई पूरी कर लेने के बाद स्टूडेंट्स को भारत में इंटर्नशिप करनी पड़ती है। इन देशों में एमबीबीएस प्रोग्राम को पूरा करने के लिए औसत खर्च 28 से 30 लाख रुपये आता है। यहां की मेडिकल यूनिवर्सिटीज की सालाना फीस 4000 USD और हॉस्टल फीस 500 से 600 USD होती है।

विदेशों में एमबीबीएस के लिए कौन कर सकते हैं आवेदन?

उनके लिए आवेदन करने वाले वर्ष में 31 दिसंबर तक न्यूनतम 17 साल की आयु पूरी करना जरूरी होता है। उनके लिए 12वीं में फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी पढ़ना अनिवार्य होता है।साथ ही इस परीक्षा को 50% अंकों के साथ उत्तीर्ण भी करना होता है। अंग्रेजी पढ़ना भी जरूरी होता है।उनके लिए नीट परीक्षा को पास करना अनिवार्य होता है।

विदेशों में एमबीबीएस पर कितना खर्च आता है?

यदि आप यह सोच रहे हैं कि एमबीबीएस में पढ़ाई करना उनके लिए ही अच्छा है, जिनके पास अच्छा बैंक बैलेंस है तो आप गलत हो सकते हैं। विदेशों से एमबीबीएस की पढ़ाई करने में औसत तौर पर कम-से-कम 25 लाख रुपये खर्च होते हैं।

JAGVIMAL CONSULTANTS  &  MANAGEMENT SERVICES (P) LTD.