कजाकिस्तान बहुत ही तेजी से एक ऐसे देश के रूप में उभर रहा है, जहां पर कि दुनियाभर में सबसे अच्छी तरह से मेडिकल की पढ़ाई होती है। कजाकिस्तान में एमबीबीएस की पढ़ाई यूरोपीय और अमेरिकी देशों को भी इस मामले में टक्कर दे रही है। ऐसे में जब दुनियाभर से स्टूडेंट्स एमबीबीएस करने के लिए कजाकिस्तान का रुख कर रहे हैं, तो भारतीय स्टूडेंट्स भी भला कैसे पीछे रह सकते हैं। हर साल बड़ी संख्या में भारत से भी डॉक्टर बनने का सपना देखने वाले स्टूडेंट्स एमबीबीएस की पढ़ाई के लिए कजाकिस्तान पहुंच रहे हैं। इसलिए इस लेख में हम आपको कजाकिस्तान में एमबीबीएस में एडमिशन पाने की प्रवेश प्रक्रिया के साथ योग्यता एवं अन्य जरूरी जानकारी उपलब्ध करा रहे हैं, ताकि आपके लिए कजाकिस्तान में एमबीबीएस की पढ़ाई कर पाना बिल्कुल भी मुश्किल न रह जाए।

mbbs in kazakhstan

कजाकिस्तान में उपलब्ध मेडिकल कोर्सेज

कजाकिस्तान में उपलब्ध मेडिकल कोर्सेज की बात करें, तो इनमें MBBS (Bachelor) शामिल है, जिसकी अवधि 5 साल की है। मेडिकल कोर्स के लिए कजाकिस्तान भारतीय छात्रों के बीच बहुत प्रसिद्ध है। अधिकांश छात्र कजाकिस्तान में एमबीबीएस का अध्ययन करना चुनते हैं।
कजाकिस्तान में एमबीबीएस की पढ़ाई के लिए जरूरी योग्यताएं

भारत में रहने वाले ऐसे स्टूडेंट्स, जो जो डॉक्टर तो बनना चाहते हैं, लेकिन NEET ने अच्छा स्कोर नहीं कर पाने की वजह से उन्हें यहां सरकारी कॉलेजों में दाखिला नहीं मिल पाया है और प्राइवेट कॉलेजों की महंगी फीस भर पाना उनके लिए संभव नहीं है, तो ऐसे में वे एमबीबीएस की पढ़ाई के लिए कजाकिस्तान की तरफ देख सकते हैं। इससे पहले कि वे कजाकिस्तान में एमबीबीएस की पढ़ाई के लिए योजनाएं बनाना शुरू करें, उन्हें यह जान लेना चाहिए कि यहां एडमिशन पाने के लिए जरूरी योग्यताएं कौन-कौन सी हैं। तो चलिए एक नजर डालते हैं ऐसी ही जरूरी योग्यताओं पर:

  • कजाकिस्तान में एमबीबीएस में एडमिशन पाने के लिए किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से 12वीं में कम-से-कम 50% अंकों के साथ उत्तीर्ण होना जरूरी है।
  • कजाकिस्तान में एमबीबीएस में एडमिशन पाने के लिए यह जरूरी है कि 12वीं में आपने फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी को मुख्य विषयों के तौर पर पढ़ा हो।
  • इसके अलावा नीट क्वालीफाई करना बिल्कुल अनिवार्य है।
  • यदि आप इस देश में एमबीबीएस के लिए आवेदन कर रहे हैं, तो आपका 17 साल या उससे अधिक का होना जरूरी है।
  • जो स्टूडेंट्स अनुसूचित जाति (SC), अनुसूचित जनजाति (ST) या अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) से नाता रखते हैं, वे 12वीं में न्यूनतम 40% अंक के आधार पर भी कजाकिस्तान में एमबीबीएस में एडमिशन पाने के पात्र होते हैं।
  • कजाकिस्तान में जब आप MBBS की पढ़ाई पूरी कर लेते हैं और इसके बाद भारत लौटकर प्रैक्टिस करना चाहते हैं, तो इसके लिए NMC की तरफ से लिए जाने वाले स्क्रीनिंग टेस्ट को क्वालीफाई करना जरूरी होता है।
  • कजाकिस्तान में ज्यादातर मेडिकल यूनिवर्सिटीज में एमबीबीएस की पढ़ाई करने वाले स्टूडेंट्स के लिए IELTS या TOEFL को क्वालीफाई करना जरूरी नहीं होता है।
  • कजाकिस्तान में एमबीबीएस की पढ़ाई पूरी कर लेने के बाद जो भारतीय स्टूडेंट्स कजाकिस्तान में ही मेडिकल प्रैक्टिस करना चाहते हैं, उन्हें भारत में लिए जाने वाले स्क्रीनिंग टेस्ट में शामिल होने की जरूरत नहीं पड़ती है।

इस तरह से होती है कजाकिस्तान में एमबीबीएस की पढ़ाई

कजाकिस्तान में एमबीबीएस की पढ़ाई अंग्रेजी भाषा में होती है और इसके ज्यादातर हिस्सों में इस कोर्स को पूरा करने में 5 साल लग जाते हैं। कजाकिस्तान की मेडिकल यूनिवर्सिटीज और कॉलेजों में पढ़ाने वाले सभी प्रोफेसर अंग्रेजी बहुत ही अच्छी तरीके से बोल लेते हैं, जिससे कि स्टूडेंट्स के लिए समझना आसान हो जाता है। साथ ही ये प्रोफेसर बड़े ही मददगार हैं और स्टूडेंट्स को सिलेबस में किसी भी तरह की समस्या आती है, तो वे हर वक्त उन्हें समझाने के लिए तैयार रहते हैं।

कजाकिस्तान में एमबीबीएस में एडमिशन पाने के लिए जरूरी दस्तावेज

जब आप कजाकिस्तान में एमबीबीएस की पढ़ाई के लिए आवेदन कर रहे हैं, तो इसके लिए आपके पास इन दस्तावेजों का होना बहुत ही जरूरी है:

  • 10वीं और 12वीं की मार्क्सशीट
  • वैध पासपोर्ट के साथ वीजा
  • सफेद बैकग्राउंड में पासपोर्ट आकार के फोटोग्राफ
  • ट्रैवल हेल्थ इंश्योरेंस
  • नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट
  • ऑथराइजेशन लेटर
  • पैरेंट्स का 6 महीने का बैंक स्टेटमेंट

इसके अलावा भी कई तरह के दस्तावेजों की जरूरत कजाकिस्तान की अलग-अलग मेडिकल यूनिवर्सिटीज और कॉलेजों के मुताबिक पड़ती है, जिनके बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको www.jagvimal.com पर जाना चाहिए, जहां पर कि कजाकिस्तान में एमबीबीएस के बारे में बेहतर जानकारी रखने वाले एक्स्पर्ट हर वक्त आपका मार्गदर्शन करने के लिए तैयार बैठे हैं।

कजाकिस्तान में एमबीबीएस में दाखिले की प्रक्रिया

कजाकिस्तान में यदि आप एमबीबीएस के लिए आवेदन करना चाह रहे हैं, तो इसके लिए आपके लिए सबसे आसान कदम यही होगा कि आप jagvimal.com पर जाकर इसके लिए आवेदन करें। यहां मौजूद एक्सपर्ट एडमिशन के अलग-अलग चरणों के बारे में अच्छी जानकारी रखते हैं और इसके मुताबिक ये आपके लिए एडमिशन की प्रक्रिया को बेहद सुगम बना देते हैं। यहां मौजूद विशेषज्ञ आपके दस्तावेजों से लेकर इन दस्तावेजों को कजाकिस्तान की यूनिवर्सिटीज और कॉलेजों में जमा करने से लेकर आपके एडमिशन पाने तक की पूरी प्रक्रिया में अपना पूरा योगदान देते हैं। यहां तक कि फीस जमा करने में भी ये आपकी मदद करते हैं। इसके अलावा जब आप यहां अपनी मेडिकल की पढ़ाई शुरू कर देते हैं, तब भी जगविमल कंसल्टेंट्स के विशेषज्ञ आपका मार्गदर्शन करते रहते हैं।

कजाकिस्तान में एमबीबीएस को इन्होंने दी हुई है मान्यता

कजाकिस्तान में मेडिकल की पढ़ाई के लिए यूनिवर्सिटीज एवं कॉलेजों को WHO के अलावा भारत के NMC की तरफ से भी मान्यता मिली हुई है। इसके अलावा UNESCO और FAIMER ने भी इन्हें मान्यता दे रखी है।

चलते-चलते

कुल मिलाकर कजाकिस्तान में एमबीबीएस में एडमिशन पाना बिल्कुल भी कठिन नहीं है, लेकिन यदि आप Jagvimal Consultants के जरिए अपने कदम आगे बढ़ाते हैं, तो आपके लिए यह पूरी प्रक्रिया बिल्कुल आसान हो जाएगी और आपको कभी भी किसी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा।

YouTube

Already have an account? Log in