Capital Medical Universityकी स्थापना 1960 में हुई थी! और यह यूनिवर्सिटी Beijing में मेजर मुनिसिपीलिटी यूनिवर्सिटी और चीन में सबसे अच्छे मेडिकल यूनिवर्सिटी में से एक है। Capital Medical University (CMU) के संस्थापक अध्यक्ष प्रोफेसर वू जीपिंग, एक एमिनेंट यूरोलॉजिस्ट और चीनी विज्ञान अकैडमी  के एक सदस्य थे।

प्रोफेसर लू झाओफेंग इस यूनिवर्सिटी के वर्तमान प्रेजिडेंट हैं। इस यूनिवर्सिटी के तहत 19 संबद्ध अस्पताल, 10 स्कूल और एक एजुकेशनल रिसर्च चलाए जा रहे हैं, जो इसे चीन के सबसे पसंदीदा मेडिकल यूनिवर्सिटी में से एक बनाता है।

विभाग और शिक्षा

CMU के अंतर्गत 10 स्कूल, 14 संबद्ध अस्पताल और 1 एजुकेशनल इंस्टीटयूड आते हैं, और उनके पास कुल मिलाकर 20,000 से अधिक कर्मचारियों की संख्या है, ये कर्मचारी हाई कवालिफाइड हैं! ये कर्मचारी चीनी अकैडमी ऑफ साइंसेज और चीनी इंजीनियरिंग अकैडमी के सदस्य हैं! इस यूनिवर्सिटी में हजारों से अधिक प्रोफेसर हैं, जबकि लगभग दो हजार एसोसिएट प्रोफेसर हैं।

इस सम्मानित यूनिवर्सिटी के तहत नौ हजार से अधिक स्टूडेंट हैं, जो विभिन्न तरह के अकैडमिक सिलेबस प्रदान करते हैं जिनमें बेचलर, मॉस्टर, डॉक्टरेट शामिल हैं। मुख्य रूप से चीन में हाई आर्डर के मेडिकल यूनिवर्सिटी में से एक  होने के नाते, सीएमयू को हाई लैबोरेट्रीज के लिए जाना जाता है ।

विश्व स्तर में राष्ट्रीय और नगरपालिका रिसर्च और ट्रेनिंग सेंटर और इंस्टीटूड हैं जो बुनियादी मेडिकल, न्यूरोसाइंस, क्लिनिक थेरेपी, जनरल प्रैक्टिशनर ट्रेनिंग, ओफ्थल्मोलॉजी, कार्डियोलॉजी,  गेरीएट्रिक्स, यूरोलॉजिस्ट, पेन ट्रीटमेंट, टॉक्सिकोलॉजी, ट्रेडिशनल चाइनीस मेडिकल स्वास्थ्य जैसे कॉम्प्रिहेंसिव एजुकेशन एरिया,  हेल्थ पालिसी, बायोमेडिकल इंजीनियरिंग, और दूसरों के बीच रिप्रोडक्शन को शामिल करते हैं।

जलवाऊ   

बीजिंग में टेम्परेट और कॉन्टिनेंटल मानसून क्लाइमेट है, जिसमें दिन और रात के बीच चार अलग-अलग मौसम और तापमान होते हैं। बीजिंग में गर्मियों में गर्मी ज्यादा और हुमिडीटी भी होती है, जबकि सर्दियों में ठंड बहुत ज्यादा होती है। वसंत और शरद ऋतु छोटे और शांत होते हैं!  जुलाई और अगस्त में अक्सर वर्षा होती है। सबसे ठंडा महीना जनवरी में औसत -4 ° C पर होता है, और सबसे गर्म महीना जुलाई में 26 ° C के औसत पर होता है।

परिवहन सुविधाएं

Beijing में दो हवाई अड्डे हैं: शहर के उत्तर पूर्व में राजधानी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा, दक्षिण शहर में तियानमेन स्क्वायर और नान्युआन हवाई अड्डा! तीसरा हवाई अड्डा, बीजिंग न्यू एयरपोर्ट, निकट भविष्य में डैक्सिंग जिले में बनाया जाएगा! अधिकांश घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय उड़ानें राजधानी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से रिपयूटिङ और डिपार्चर करती हैं।

यह चीन का सबसे बड़ा, सबसे व्यस्त, सबसे महत्वपूर्ण आधुनिक हवाई अड्डा है, और साथ ही यह एशिया-प्रशांत क्षेत्र में पहला और एकमात्र हवाई अड्डा है! एयरपोर्ट शटल बस, एक्सप्रेस सबवे ट्रेन और टैक्सी आसानी से हवाई अड्डे तक पहुँच सकते हैं।

यदि आप इस यूनिवर्सिटी में प्रवेश पाने के इच्छुक हैं, तो आप Jagvimal Consultants से संपर्क करके इस यूनिवर्सिटी के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं! Jagvimal Consultants भारतीय छात्रों के लिए चीन में MBBS की शिक्षा के बारे में कई प्रकार की जानकारी प्रदान करते है!

YouTube

Already have an account? Log in