5 चीजें जो चीन में एमबीबीएस कार्यक्रमों के प्रति छात्रों को आकर्षित करती हैं

June13, 2018
by admin

हाल के शोध ने छात्रों की मेडिकल साइंसेज या एमबीबीएस पाठ्यक्रम के अध्ययन करना अत्यंत आसान बना दिया हैं. चीन ऐसे ही सपनो को पूरा करने के लिए एक परिपूर्ण देश के रूप में उभर कर आया हैं। इसके प्रमुख कारणों में से एक यह है कि चीन में एमबीबीएस का अध्ययन करते समय छात्रों को विविध विकल्प मिल रहे हैं। चीन की लोकप्रियता स्नातक अध्ययन के संबंध में दुनिया के अग्रणी देशों में से एक है। यह सब नई चीजों और नवाचारों का पता लगाने के महान अवसरों के साथ आता है।

आइए एमबीबीएस शिक्षा से संबंधित चीन के ऐसे उच्च मानक के लिए ज़िम्मेदार कारकों पर नज़र डालें:

1.आप प्रमुख बढ़ते परिदृश्य का एक हिस्सा बनेंगे:

चीन में अंतरराष्ट्रीय छात्रों की संख्या पिछले दशक में दोगुनी हो गई है जो स्पष्ट रूप से चीनी अर्थव्यवस्था के अत्यधिक समन्वय को अंतर्राष्ट्रीय समन्वय बनाए रखने के लिए निर्दिष्ट करता है। चीन अध्ययन के लिए निर्धारित देशो में केवल अमेरिका और ब्रिटेन के नीचे है। अंतरराष्ट्रीय छात्रों के संदर्भ में सुधार की दर किसी अन्य देश की विकास दर से कहीं ज्यादा तेज है। पहले, एक तिहाई छात्र दक्षिण कोरिया से थे, लेकिन अब लगभग 4 प्रतिशत छात्र 10 अलग-अलग देशों में से हैं जो चीन के शिक्षा स्टार की उन्नति को दर्शाते हैं। जगविमल में हम अपने छात्रों से अनुवेदन करते है की वह अच्छी शिक्षा कम खर्चे में अगर प्राप्त करना चाहे , तब वह चीन में स्नातक एवं उच्च दर्ज़े की शिक्षा के लिए अनुवेदन कर सकते है.

२. आप कभी से अधिक विकल्प एक्सप्लोर कर सकते हैं:

अंतर्राष्ट्रीय छात्र न केवल बीजिंग और शंघाई बल्कि अन्य शहरों में भी चीन में शिक्षा के बाद विकल्पों के तलाश करने का प्रयास कर रहे हैं। हाल के शोध से पता चलता है कि लगभग 10000 अंतर्राष्ट्रीय छात्र चीन के लगभग 13 शहरों में दाखिला लेते हैं जहां लगभग सात शहरों में विदेश से लगभग 20000 छात्र हैं। चीन के कुछ पसंदीदा छात्र के केंद्रित शहर चीन और लिओनिंग के दक्षिण में गुआंग्डोंग हैं। आप एमबीबीएस पूरा होने के बाद चीन के कुछ उत्कृष्ट हॉस्पिटल में डॉक्टर के पद के लिए आवेदन कर सकते है या फिर अपने देश में आगे की  है।  

study MBBS in China for Indian students

3. प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों का बढ़ता प्रभाव:

टाइम्स हायर एजुकेशन रैंकिंग की हालिया रिपोर्ट के साथ चीनी विश्वविद्यालयों की विश्व रैंकिंग में काफी वृद्धि हुई है। इससे पहले विश्व रैंकिंग में केवल छह चीनी विश्वविद्यालय थे, जो अब नानजिंग मेडिकल यूनिवर्सिटी, चीन थ्री गोर्गेस यूनिवर्सिटी आदि जैसे अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए एमबीबीएस पाठ्यक्रम की पेशकश करने वाले कुछ प्रतिष्ठित मेडिकल विश्वविद्यालयों सहित 37 तक पहुंच गए हैं। विश्व रैंकिंग में नए जोड़े की संख्या कनाडा और ऑस्ट्रेलिया से कहीं अधिक है।

4.चीनी सरकार की ओपन पॉलिसी:

सरकार ने हाल ही में वैश्विक अंतरराष्ट्रीय नीतियों में सुधार देखा है जो आखिरकार भारतीय छात्रों के लिए चीन में मेडिकल यूनिवर्सिटी में शामिल होने के इच्छुक छात्रों को लाभ प्रदान करता है। यह समर्थन अलग-अलग रूपों में आता है जैसे कि चीन में डीम्ड विश्वविद्यालयों को धनराशि प्रदान करना और छात्रों को उनके विशेष विषयों में नवाचार और अनुसंधान करने के लिए समर्पित छात्रों के प्रयासों के लिए समर्थन प्रदान करना। उपलब्धता अगर 227 संस्थानों में 40000 छात्रों को छात्रवृत्तियां दी जा रही हैं। 2006 से, कई छात्रवृत्ति धारक पांच गुना बढ़ गए हैं।

5.चीन में अध्ययन निश्चित रूप से भविष्य कैरियर को बढ़ाना होगा:

चीन में चिकित्सा प्रगति दुनिया से बच नहीं है। यहां विश्वविद्यालयों में अध्ययन करने का अवसर आपके भविष्य के विकास को बढ़ावा देगा। उच्च तकनीक चिकित्सा उपकरणों और नवाचारों के साथ अग्रिम शिक्षा निश्चित रूप से आपके ज्ञान आधार का परीक्षण और विस्तार करने के लिए एक महान मंच होगा। आप मानव जाति के लिए चीन के संस्थानों से पहले प्रामाणिक और अत्यधिक व्यावहारिक अनुभव लेकर निःस्वार्थ सेवा देने के अपने लक्ष्य को पूरा कर सकते हैं।

जब आप विदेश में जाते हैं और अध्ययन करते हैं तो अत्यधिक समृद्ध संस्कृति का हिस्सा होने कारण एक प्रमुख लाभ होता है। चीन में पढ़ाई करते समय अंतर्राष्ट्रीय छात्रों को एक प्लस प्वाइंट मिलता है। यहां रहने और अध्ययन करने से आपके व्यक्तित्व, खुले दिमागीपन और लचीलापन बढ़ेगा। चीन में स्नातक छात्र स्वतंत्र कार्य करने में अक्सर परिपक्व होते है तो  कि एक अच्छे भविष्य की शुरुआत के लिए मील का पत्थर साबित हो सकता है.

जगविमल कंसल्टेंट्स पिछले कई  वर्षो से छात्रों को विदेशो में पढाई करने के लिए बढ़ावा देता आया हैं , साथ ही साथ हमारे विशेषज्ञ आपको शुरुआत से आखिर तक सभी जानकारी बिना किसी परेशानी के प्रदान करते है.

Jagvimal Updates

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *