विदेश परामर्शदाताओ से पूछे जाने वाले कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न ;

September1, 2018
by admin

विदेश में एमबीबीएस अध्ययन की अवधि के लिए तैयार करें? हमें यकीन है कि आप उत्साहित हैं, लेकिन अगर आप भी घबराए हुए हैं और शायद कुछ चिंतित हैं, तो यह पूरी तरह समझ में आता है, खासकर अगर यह पहली बार है कि आप अपने परिवार से दूर हैं!

यहां कुछ प्रश्न दिए गए हैं जिन्हें आपको अपने अध्ययन में एमबीबीएस विदेश सलाहकार से पूछना चाहिए, ताकि आप अपने जीवन में इस महान बदलाव के लिए तैयार हो सकें और सही निर्णय ले सकें

मुझे कौन सा स्ट्रीम चुनना चाहिए?

हमेशा एक प्रवाह चुनें जो आपकी रूचि रखता है और आप इसके बारे में भावुक हैं। किसी विषय को चुनने की गलती न करें जिसमें आपने अच्छे ग्रेड प्राप्त किए हैं, लेकिन इसे पसंद नहीं करते हैं। आपका परिवार आपको इंजीनियरिंग लेने के लिए कह सकता है क्योंकि आपको हाईस्कूल में गणित में 100 मिल गया है, लेकिन यदि आप वास्तव में गणित से नफरत करते हैं, और फिर आप इंजीनियरिंग स्ट्रीम में अच्छा प्रदर्शन नहीं करेंगे! अपनी प्रतिभा और योग्यता की तलाश करें, और अपने स्वयं के प्रवृत्तियों का पालन करें।

मुझे किस कार्यक्रम का चयन करना चाहिए?

आप एक ऐसा कार्यक्रम चुन सकते हैं जो एक वर्ष, एक सेमेस्टर, गर्मी के लिए रहता है, या आप विदेश में पूरी डिग्री पूरी कर सकते हैं, जो तीन या चार साल तक चल सकता है। निर्णय लेने से पहले सभी उपलब्ध विकल्पों को देखें। शॉर्ट टर्म कोर्स भी उपलब्ध हैं। याद रखें, आपको एक विदेशी देश में इतना समय बिताने के लिए तैयार रहना चाहिए।

वित्तीय प्रभाव क्या होगा?

एक बार विदेश में अपना अध्ययन चुनने के बाद, शुल्क संरचना और रहने की लागत को सत्यापित करने के लिए अपनी वेबसाइट पर जाएं। यदि आप पाते हैं कि आप लागत का खर्च नहीं उठा सकते हैं, तो अध्ययन करते समय छात्रवृत्ति और शिक्षण छूट या कार्य कार्यक्रमों की जांच करें। आपका अध्ययन एमबीबीएस विदेश सलाहकार आपको मार्गदर्शन कर सकता है।

जाने से पहले मुझे किन चीज़ो को पूरी तरह पूर्ण कर लेना चाहिए?

प्रत्येक विश्वविद्यालय और देश में अपनी आवश्यकताओं का सेट हो सकता है जिसे छोड़ने से पहले पूरा किया जाना चाहिए। भेजने के लिए चिकित्सा टीकाकरण और स्वास्थ्य रिकॉर्ड का एक सेट हो सकता है। आपको अपने ट्रेडमार्क प्रतिलेख भेजना पड़ सकता है। आपको अपना पासपोर्ट अपडेट करना होगा और अपने वीजा के लिए आवेदन करना होगा। जिस विश्वविद्यालय में आपने प्रवेश प्राप्त किया है उसे वीज़ा के लिए आवेदन करने से पहले आपको एक प्रस्ताव भेजना होगा। यह दिखाने के लिए वित्तीय दस्तावेज की आवश्यकता होगी कि आप अध्ययन के पाठ्यक्रम के लिए भुगतान कर सकते हैं। यदि अंग्रेजी आपके मूल देश में आपकी प्राथमिक भाषा नहीं है तो भाषा परीक्षणों के परिणाम आवश्यक होंगे।

क्या मेरे क्रेडिट स्थानांतरित किए जा सकते हैं?

यह एक महत्वपूर्ण बात है कि आपको अपने मूल विश्वविद्यालय और विश्वविद्यालय के साथ परामर्श लेना चाहिए जिसमें आप एमबीबीएस विदेश में पढ़ना चाहते हैं। ज्यादातर मामलों में, क्रेडिट हस्तांतरणीय होंगे, लेकिन ठीक प्रिंट पढ़ें और दोनों विश्वविद्यालयों के साथ परामर्श लें।

क्या देश है जहां मैं विदेशी छात्रों के लिए सुरक्षित जा रहा हूं?

अतीत और वर्तमान छात्रों के साथ जांच करें, और पता लगाएं कि यात्रा के दौरान नस्लवाद, हमला या डाकू, मौसम की स्थिति और सुरक्षा के बारे में उनके अनुभव क्या हैं। पता लगाएं कि छात्र दृश्य कैसा है। भारतीय छात्रों के लिए चीन में अधिकांश चिकित्सा विश्वविद्यालय एक ऐसे माहौल की पेशकश करते हैं जो समावेशी है और विविधता का स्वागत करता है, लेकिन वास्तविक स्थितियों की समीक्षा करता है ताकि आप सुनिश्चित हो सकें।

इन सभी सवालों और अधिक, एक सम्मानित छात्र सलाहकार द्वारा सबसे अच्छा उत्तर दिया जा सकता है, जिसके पास सही निर्णय लेने में आपकी सहायता करने के लिए अनुभव और कनेक्शन हैं। किसी ऐसे व्यक्ति के संपर्क में रहें जिसके पास आपको सही रास्ते पर मार्गदर्शन करने का अनुभव है। अपने अध्ययन एमबीबीएस विदेश अनुभव के साथ शुभकामनाएँ, और अपनी उंगलियों को पार किया!

Jagvimal Updates ,

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *