पहली कोशिश में नीट को कैसे क्रैक करें?

June20, 2018
by admin

एक सफल चिकित्सा पेशेवर बनना यह है कि सभी चिकित्सा छात्रों का सपना है कि छात्रों ने कड़ी मेहनत और अपने जुनून को आगे बढ़ाने के लिए बहुत सारे पैसे दिए हैं। एक शीर्ष विश्वविद्यालय में प्रवेश करने के लिए, राष्ट्रीय प्रवेश और पात्रता परीक्षा (एनईईटी) को समझना महत्वपूर्ण है। ऐसी स्थिति में, न केवल कड़ी मेहनत करने के लिए बल्कि समझदारी से काम करने के लिए भी महत्वपूर्ण हो जाता है। एनईईटी के लिए तैयार करने के लिए केवल थोडा समय है, आप उड़ान पारित करने के लिए दिन और रात का अध्ययन कर सकते हैं। लेकिन कभी-कभी सही दिशा में निर्देशित होना महत्वपूर्ण है, हालांकि एनईईटी मुख्य रूप से एनसीईआरटी पाठ्यक्रम पर आधारित है और इसलिए, इसका एक पूर्ण विश्लेषण जरूरी है। एनईईटी के लिए तैयार करने के लिए आपको तैयारी प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने के लिए एक उचित अनुसूची और अनुसूची की आवश्यकता है।

परीक्षा पैटर्न का पालन करें –

आम तौर पर, एक प्रश्नपत्र एक स्थापित पैटर्न के साथ आता है और वही वेटेज नमूना पत्रों को जितना संभव हो सके हल करने का प्रयास करता है। ये प्रश्न दस्तावेज आपको परीक्षा पैटर्न, प्रत्येक खंड का वजन और प्रत्येक खंड के अनुसार विषयों के असाइनमेंट में मदद करने में मदद करते हैं।


प्रयास करना चाहिए – कुछ प्रश्न हैं जो प्रत्येक प्रश्न में उठाए गए हैं और परीक्षाओं की तैयारी करते समय विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है। जीवविज्ञान परीक्षा की तैयारी करते समय, निम्नलिखित महत्वपूर्ण विषय हैं – सेल संरचना, प्रकाश संश्लेषण, जैव प्रौद्योगिकी, जेनेटिक्स, पौधे के आकार, विकास और सेलुलर श्वसन।


हमेशा अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें – शुरुआत में, अध्ययन के पूरे कार्यक्रम पर काम करने का प्रयास करें, अगर आपको लगता है कि पर्याप्त समय उचित नहीं है और इस तरह की स्थिति में कार्यक्रम को खत्म करने में जल्दी है, तो महत्वपूर्ण विषय चुनें और उन्हें प्रभावी ढंग से तैयार करना शुरू करें। धूम्रपान छोड़ना कभी विकल्प नहीं होता है; जितना संभव हो उतना पूरा करने के लिए हमेशा अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें। कुछ महत्वपूर्ण मुद्दे जिनके लिए आप अपना सर्वश्रेष्ठ शॉट दे सकते हैं – विकास, श्वसन और गैस विनिमय, पारिस्थितिकी, जैविक वर्गीकरण।

केवल पर्याप्त समय में तैयार होने के लिए विषय – जब आपको लगता है कि आपने सभी महत्वपूर्ण विषयों की तैयारी पूरी कर ली है और अभी भी कुछ समय उचित ठहराना है, तो आप निश्चित रूप से पशु साम्राज्य, पशु ऊतक, फूल पौधों की शरीर रचना और विकास और विकास जैसे कुछ सबसे महत्वपूर्ण विषयों की जांच कर सकते हैं। पौधों, आदि। Plantae और Animalia जैसे अन्य विषयों आपको थोड़ा अतिरिक्त समय और प्रयास की आवश्यकता है और इसलिए, आपको अच्छी एकाग्रता के साथ खुद को तैयार करना होगा। गैर-तारों के पात्रों में Phylum और Chordates में कक्षा स्तर तक विषयों पर ध्यान देना चाहिए। यह अनुशंसा की जाती है कि छात्र एनसीईआरटी में सभी उदाहरणों की समीक्षा करें। पाठ्यक्रम के 11 वीं कक्षा से तैयार किए जाने वाले महत्वपूर्ण विषयों में “मानव शरीर विज्ञान”, “प्लांट फिजियोलॉजी”, “सेल बायोलॉजी” और “बायोमोल्यूल्स” शामिल हैं। आप पिछले वर्ष के प्रश्न दस्तावेजों के अनुसार इन विषयों के भार को भी देख सकते हैं। Animalia और Plantae के जीवों के सामान्य और वैज्ञानिक नामों पर ध्यान दें। इसके अलावा, वंशावली के साथ “जेनेटिक्स” संख्या का अभ्यास करना न भूलें।

अभ्यास एक आदमी को सही बनाता है –

यहां तक ​​कि जब आपने कार्यक्रम पूरा कर लिया है, तब भी पूरे कार्यक्रम को बार-बार अभ्यास करना न भूलें। यह अभ्यास अध्यायों द्वारा या पिछले वर्ष से नमूना दस्तावेजों को हल करके 2 तरीकों से किया जा सकता है। सीखने और अभ्यास करने के तरीके पर किस प्रकार की पसंद निर्भर करती है? नकली परीक्षण या नमूना दस्तावेजों का अभ्यास करने के बाद, उनके प्रदर्शन की समीक्षा करें और उन क्षेत्रों की खोज करें जहां उनकी कमी है ताकि नमूना दस्तावेजों को हल करने से पहले अगली बार आप उन विषयों के लिए अच्छी तरह से तैयार हों जो पिछली बार गायब थे।

भारतीय छात्रों के लिए चीन में एमबीबीएस का अध्ययन के अविश्वसनीय लाभहै।

Jagvimal Updates

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *