नीट परीक्षा को उत्तिर्ण करने वाले भारतीय छात्रों के लिए एमबीबीएस का अध्ययन करने के लिए सर्वोत्तम देश

January7, 2019
by admin

राष्ट्रीय प्रवेश और योग्यता परीक्षा की स्वीकृति अब उन छात्रों के लिए अनिवार्य है जो विदेश में अपनी चिकित्सा शिक्षा जारी रखना चाहते हैं। यह निर्णय इस तथ्य के कारण है कि भारतीय चिकित्सा परिषद के प्रस्ताव ने संघ के स्वास्थ्य मंत्रालय से एक हरा संकेत प्राप्त किया क्योंकि छात्रों को यह जानने के लिए मूल्यांकन किया जाना चाहिए कि क्या उनके पास विदेश में चिकित्सा शिक्षा का सामना करने की क्षमता है या नहीं। पहले, चिकित्सा उम्मीदवार जिन्होंने विदेश में अपनी शिक्षा जारी रखने की कामना की थी, केवल विदेशी चिकित्सा स्नातक परीक्षा (एफएमजीई) के लिए आवेदन करना था। लेकिन अब, विदेशों में चिकित्सा विश्वविद्यालयों से प्राथमिक चिकित्सा योग्यता प्राप्त करने के लिए एनईईटी और एफएमजीई दोनों को खत्म करने की आवश्यकता है।

नए नियम कुछ के लिए बोझिल हो सकते हैं, जो अपनी डिग्री प्राप्त करने के लिए सर्वोत्तम संस्थान खोजने की पहले से ही मौजूदा परेशानियों को जोड़ता है। लेकिन, जैसा कि वे कहते हैं, थोड़ा मार्गदर्शन एक लंबा रास्ता तय करता है। विदेशों में सलाहकारों के सर्वोत्तम एमबीबीएस पर शोध और ध्यान देना महत्वपूर्ण है। विकल्पों की बड़ी संख्या में उपलब्ध होने पर, जब उन देशों के पूर्व-चयन का सामना करना पड़ता है जो उनकी लोकप्रियता और चिकित्सा शिक्षा में प्रासंगिकता के लिए खड़े हैं, तो मुख्य खिलाड़ियों में यूक्रेन, रूस, जॉर्जिया, फिलीपींस, चीन, कज़ाखस्तान शामिल हैं।

एक संक्षिप्त टिपण्णी

रूस में एमबीबीएस – कम नामांकन और किफायती रहने की लागत भारतीय छात्रों के लिए रूस में एमबीबीएस का एक आकर्षक विकल्प बनाती है। देश की मजबूत शिक्षा प्रणाली चिकित्सा उम्मीदवारों के लिए अपनी क्षमता का अधिक से अधिक अवसर प्रदान करने का पर्याप्त अवसर प्रदान करती है। पिछले 2 दशकों के दौरान, रूस में एमबीबीएस के अध्ययन की प्रवृत्ति में भारी वृद्धि हुई है। भारतीय छात्रों के लिए रूस में कुछ बेहतरीन चिकित्सा विश्वविद्यालयों के लिए घर, जैसे कि सिकनोव फर्स्ट मॉस्को स्टेट मेडिकल यूनिवर्सिटी, साइबेरियाई स्टेट मेडिकल यूनिवर्सिटी, दूसरों के बीच, रूसी विश्वविद्यालयों के पास विश्व स्तरीय चिकित्सा में प्रशिक्षण के स्तर के साथ छात्रों को प्रदान करने का गहरा इतिहास है विशेषता।

suzhou university

यूक्रेन में एमबीबीएस – एक समृद्ध और उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षा प्रणाली के समर्थन के साथ, यूक्रेन, वर्षों से, दुनिया भर के भारतीय छात्रों के लिए यूक्रेन में एमबीबीएस का अध्ययन करने के लिए एक लोकप्रिय गंतव्य बन गया है। अन्य यूरोपीय देशों के साथ तुलना में प्रकाश डाला गया है कि यूक्रेन में आवास शुल्क एक ऐसा कारक है जो भारतीय छात्रों के लिए एक बड़ा फायदा है, क्योंकि भारतीय छात्रों के लिए यूक्रेन में एक शीर्ष स्तरीय चिकित्सा विश्वविद्यालयों में छात्रावास दर $ 50 प्रति माह से अधिक नहीं है।

जॉर्जिया में एमबीबीएस – सूची में शामिल एक अन्य यूरोपीय देश जॉर्जिया है। प्रसिद्ध काला सागर के पूर्व में स्थित, देश की चिकित्सा शिक्षा प्रणाली अच्छी तरह से प्राप्त की जाती है। किफायती होने के अलावा, भारतीय छात्रों के लिए जॉर्जिया में चिकित्सा विश्वविद्यालय एक सावधानीपूर्वक व्यावहारिक अनुभव प्रदान करते हैं। एक स्वस्थ जीवनशैली और पर्यावरण के फायदे अद्वितीय रहते हैं।

चीन में एमबीबीएस –

एक ऐसा देश जो अपनी चिकित्सा समझ को विस्तारित करने के पर्याप्त अवसर प्रदान करता है वह चीन है। भारतीय छात्रों के लिए चीन में सैकड़ों चिकित्सा विश्वविद्यालय हैं, आधुनिक चिकित्सा के अलावा पारंपरिक चिकित्सा और प्राचीन चिकित्सा तकनीकों जैसे एक्यूपंक्चर का अध्ययन करने का अवसर प्रदान करते हैं। आर्थिक रूप से ध्वनि और सामाजिक रूप से स्थिर, देश की किफायती चिकित्सा शिक्षा प्रणाली इसे भारतीय छात्रों के लिए एक आकर्षक विकल्प बनाती है।

फिलीपींस में एमबीबीएस – अंततः भारतीय छात्रों के लिए फिलीपींस में एमबीबीएस का अध्ययन करने के लिए एक और उत्कृष्ट विकल्प जो देश में आतिथ्य और सेवाओं के लिए जाना जाता है। विविध पाठ्यक्रम और व्यापक पाठ्यक्रम भारतीय छात्रों के लिए कई अवसर प्रदान करते हैं जो गुणवत्ता शिक्षा प्राप्त करना चाहते हैं। फिलीपींस में एमबीबीएस का अध्ययन भारतीय छात्रों के लिए एक लाभदायक निर्णय है, क्योंकि रहने वाले खर्च और शिक्षण काफी कम है।

जॉर्ज बर्नार्ड शॉ ने प्रसिद्ध रूप से कहा – “सही अवसर की प्रतीक्षा न करें और विश्वास करें”। विकल्पों का पता लगाना है और क्षितिज का विस्तार किया जाना है। विदेशों में एमबीबीएस का अध्ययन शुरू करने और उसका विस्तार करने के लिए शुरू करें!

Jagvimal Updates

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

chat us on whatsapp MBBS in 12 LAKH ONLY