चीन में अध्ययन एमबीबीएस के लिए वहनीय शुल्क संरचना

January15, 2019
by admin

एमबीबीएस कार्यक्रम के प्रवेश परीक्षा को उत्तीर्ण करना काफी कठिन , परन्तु ज़रूरी है. किसी भी प्रतिष्ठित कॉलेज संरचना में सीट प्राप्त करने के साथ किफायती शुल्क संरचना आपको एक व्यस्त स्थिति में ले जा सकती है। इस प्रकार यह एक प्रमुख कारण है कि छात्र एमबीबीएस अध्ययन के लिए चीन को अंतरराष्ट्रीय देश के रूप में चुनते हैं। देश के समग्र परिदृश्य से गुजरकर चाहे वह रोजगार या विकास के संबंध में हो; चीन ने पूरी दुनिया से मान्यता हासिल की है। इसलिए पिछले कुछ दशकों से, चीन अपने अग्रणी एमबीबीएस कॉलेजों के कारण हाइलाइट में है।

चीन में एमबीबीएस शिक्षा अंतर्राष्ट्रीय छात्रों के लिए लागत-अनुकूल विकल्प है; क्योंकि वे शीर्ष प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों से पर्याप्त सुविधाएं प्राप्त कर सकते हैं। सर्वेक्षण के मुताबिक चीन में एमबीबीएस संस्थानों ने हमेशा अपने छात्रों को गुणवत्ता या अतिरिक्त अध्ययन कार्यक्रम के क्षेत्र में गुणवत्ता सेवाएं प्रदान करने की कोशिश की है। इसलिए क्रेडिट विश्वविद्यालयों के साथ-साथ चीन के शिक्षा बोर्ड की प्रबंधन टीम के पास जाता है। इस स्थिति को पकड़ने या छात्रों को प्रेरित करने के लिए योग्य प्रोफेसर एक शानदार अनुभव के लिए अपनी पूरी कोशिश कर रहे हैं। यह पूरे जीवन में एक छात्र के लिए सहायक हो सकता है। भारतीय छात्रों के लिए, चीन में लगभग 45 चिकित्सा विश्वविद्यालय एमसीआई द्वारा अनुमोदित हैं।

चीन में एमबीबीएस कॉलेजों की सूची काफी लंबी है इसलिए कुछ सस्ती कॉलेजों की सूची नीचे दी गई है –

  1. नानजिंग मेडिकल यूनिवर्सिटी
  2. जिलिन मेडिकल यूनिवर्सिटी
  3. चीन मेडिकल यूनिवर्सिटी
  4. झिंजियांग मेडिकल यूनिवर्सिटी
  5. क्यूकिहार मेडिकल यूनिवर्सिटी
  6. यंग्ज़हौ विश्वविद्यालय
  7. जिलिन विश्वविद्यालय
  8. दक्षिणपूर्व विश्वविद्यालय

सहायक स्टाफ:

हम समझते हैं कि योग्य कर्मचारी छात्रों के करियर के निर्माण में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इस प्रकार चीन के मेडिकल कॉलेज में नियुक्त कर्मचारी अपने क्षेत्र में बेहद योग्य हैं। हम शिक्षण और शिक्षण प्रणाली का समर्थन करते हैं; जो एक छात्र को उनके विकास चरण में मदद करता है। इस प्रकार हम एक सस्ती कीमत पर सही जानकारी प्रदान करने का प्रयास करते हैं। चीन में पर्याप्त कॉलेज हैं जहां आप शुल्क संरचना का तनाव उठाए बिना अपनी शिक्षा का पीछा कर सकते हैं। हम समझते हैं कि शिक्षा के महत्व को पैसे के साथ मापा जा सकता है; इस प्रकार उन छात्रों के लिए जो अपने शुल्क शुल्क बर्दाश्त नहीं कर सकते हैं चीन सरकार ने धन के माध्यम से मदद करने की कोशिश की। इसलिए यह योग्य छात्रों के लिए सहायक हो सकता है जिन्होंने वित्तीय संकटों के कारण अपनी पढ़ाई छोड़ दी है।

चीन के मेडिकल कॉलेज आपको अध्ययन के लिए अच्छी तरह से सुसज्जित शिक्षण पर्यावरण, अनुसंधान केंद्र, पुस्तकालयों के साथ-साथ आईटी संसाधन प्रदान करने के लिए है। ये सभी सुविधाएं हमारे उम्मीदवारों को ज्ञान बढ़ाने या अतिरिक्त सामग्री निकालने में मदद कर सकती हैं जो सीखने के लिए उपयोगी है।

कोई भाषा बैरियर नहीं:

चूंकि चीन के चिकित्सा विश्वविद्यालय का मानना है कि विभिन्न देशों के लोग यहां अपने ज्ञान का पता लगाने के लिए यहां जाते हैं; इस प्रकार कुशल शिक्षण स्टाफ प्रदान करना हमारी ज़िम्मेदारी है। इसलिए सरकार द्वारा नियुक्त कर्मचारियों को अलग-अलग भाषा में व्याख्यान देने के लिए है चाहे वह अंग्रेजी या चीनी हो। यह छात्रों को ज्ञान हासिल करने में मदद कर सकता है।

वहनीय शुल्क संरचना:

प्रमाणित कॉलेज से एमबीबीएस की डिग्री प्राप्त करने वाली न्यूनतम सीमा के बारे में बात करना 10-15 की कमी है। जो छात्र चीन विश्वविद्यालय से अपनी डिग्री का पीछा करना चाहते हैं उन्हें 4.5 साल के पाठ्यक्रमों के लिए इतना खर्च करना पड़ता है। तो यह निस्संदेह एक जेब-अनुकूल समाधान है जो आपको बिना किसी तनाव के अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद कर सकता है। इसलिए छात्र अपनी योग्यता के अनुसार धन या छात्रवृत्ति भी प्राप्त कर सकते हैं।

निष्कर्ष:यह एक सस्ती कीमत पर अपने ज्ञान का पता लगाने के लिए एक बेहतर विकल्प हो सकता है। सभी देशों के छात्र अपना नाम नामांकित कर सकते हैं और प्रवेश की एक और प्रक्रिया शुरू कर सकते हैं। चीन में अग्रणी चिकित्सा विश्वविद्यालय अपने छात्रों का स्वागत करने के लिए वहां हैं ताकि वे अपने विकास के लिए आवश्यक उच्च अवसरों को हासिल कर सकें।

Jagvimal Updates , , , ,

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *