एमसीआई / एफएमजीई परीक्षा के लिए अध्ययन कैसे करें?

July13, 2018
by admin

डिकल काउंसिल ऑफ इंडिया स्क्रीनिंग टेस्ट, संयुक्त रूप से विदेशी चिकित्सा स्नातक परीक्षा (एफएमजीई) के रूप में जाना जाता है, और भारत में राष्ट्रीय परीक्षा बोर्ड (एनबीई) द्वारा आयोजित लाइसेंस परीक्षा हो सकती है।

यह परीक्षण भारतीय निवासी के लिए अनिवार्य आवश्यकताओं में से एक है जिसमें देश के बाहर एक विश्वविद्यालय से मेडिकल डिग्री शामिल है ताकि देश के भीतर दवा का निरीक्षण किया जा सके। स्क्रीनिंग टेस्ट 2002 में भारत के छात्रों, जैसे चीन, यूक्रेन, रूस, कज़ाखस्तान, फिलीपींस, जॉर्जिया जैसे देशों से चिकित्सा डिग्री प्राप्त करने के लिए योग्यता परीक्षा के रूप में 2002 में पेश किया गया था।

किसी भी देश या शायद भारत से बुनियादी चिकित्सा डिग्री रखने वाले भारतीय डॉक्टरों को वर्तमान में एमसीआई स्क्रीनिंग टेस्ट लेना चाहिए, जो कि वर्तमान में संयुक्त राष्ट्र के रूप में नए नियमों के अनुरूप एनएक्सटी परीक्षा के रूप में जाना जाता है।

विदेशी चिकित्सा स्नातक ने एक विचार बनाया है कि एमसीआई स्क्रीनिंग परीक्षण क्रैक करने के लिए एक थकाऊ अखरोट हो सकता है। इसलिए, इस पत्रिका के दौरान, हम एमसीआई परीक्षा पर आम तौर पर पूछे जाने वाले प्रश्नों पर चर्चा करने के लिए स्क्वायर उपाय तक पहुंचते हैं और मैं निश्चित रूप से इस पोस्ट के शीर्ष पर निश्चित हूं कि आपके संदेहों में शून्यता के भीतर कोई भी नहीं हो सकता है:

विदेशी चिकित्सा स्नातकों के लिए एमसीआई पास% क्यों कम है?

यह विद्वान पर निर्भर करता है। आप जानना चाहते हैं कि किस प्रकार के विद्वान एमबीबीएस विदेशों में अध्ययन करने के लिए वापस आते हैं। आमतौर पर, वे 2 प्रकार के होते हैं।


सबसे पहले, ऐसे वर्ग उपायों के छात्र जो भारत से दूर भागना चाहते हैं, चीजों से बहुत दूर भागते हैं, एनईईटी और एम्स परीक्षाओं से दूर भागते हैं। ये वर्ग विद्वानों को मापते हैं जो कटऑफ तकनीक द्वारा जीवन में सबकुछ महसूस करना चाहते हैं। ये वर्ग उन विद्वानों को मापते हैं जिनके पास विलंब की आदत है। वे विदेश में भी अपनी आदत जारी रखते हैं और यही कारण है कि वे अपने एफएमजीई परीक्षा के लिए तैयार होने के असाधारण मौके को याद करते हैं, जो कि उनके पाठ्यक्रम अवधि में एमसीआई परीक्षा के रूप में जाना जाता है।

अब, छात्रों की दूसरी किस्म है जिनके पास एक पारदर्शी दृष्टि और लक्ष्य है। वे पहले दिन से थकावट करते हैं और एमसीआई परीक्षा को साफ़ करते हैं। यह वर्ग उन विद्वानों को मापता है जो स्क्वायर माप को अत्यंत लक्षित और अपने लक्ष्यों के प्रति समर्पित हैं।


मैं आपको आश्वस्त करूंगा कि क्या कोई छात्र किसी भी खतरनाक आदतों में न मिलने के दौरान हमारे स्टीयरिंग और टिप्स और चाल का पालन कर रहा है, सफलता की उसकी विधि वापस आने की गारंटी है।

कौन सा विदेशी देश / कॉलेज उच्चतम एमसीआई पास प्रतिशत है?

सबसे पहले, मैं यहां कुछ गलतफहमी फेंकना चाहता हूं। कुछ छात्रों ने इंटरनेट से छवियों के रूप में एक चुने हुए स्कूल से गुजरने वाले हिस्से को दिखाया है। मैं यह उल्लेख करना चाहूंगा कि जो जानकारी आप वेब पर देखते हैं वह नाटक करती है। यह विद्वानों की मात्रा में आकर्षित करने के लिए एक विश्वविद्यालय द्वारा एक बढ़ावा देने की नकल है।


इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप एमबीबीएस का अध्ययन करने के लिए पहुंच रहे हैं। उदाहरण के तौर पर, यदि मैं बताता हूं कि छात्रों की एक जोड़ी विश्वविद्यालय से स्नातक की उपाधि प्राप्त की जाती है और वे एमसीआई स्क्रीनिंग परीक्षा में शामिल होते हैं और उनमें से प्रत्येक में स्क्रीनिंग पास होती है तो यह देखते हुए कि गुजरने वाला हिस्सा पांच सौ हो जाता है। निरंतर समय पर, यदि एक सौ छात्रों ने विश्वविद्यालय से स्नातक की उपाधि प्राप्त की है और इसलिए एमसीआई स्क्रीनिंग परीक्षण के भीतर विद्वानों की एक ही किस्म दिखाई दी है, हालांकि उनमें से केवल दस ही पास हो गए हैं, तो गुजरने वाला हिस्सा 100 प्रतिशत हो गया है। आधिकारिक एमसीआई वेबसाइट पर कोई गुजरने वाली शेयर जानकारी उपलब्ध नहीं है। तो, कृपया ऐसी चीजों का शिकार न करें।

वैसे, हम चीन में एमबीबीएस, हमारे लाइव संगोष्ठी का अध्ययन करने के लिए सबसे प्रभावी देश का उल्लेख कर चुके हैं। यदि आपने इसे फिर से चेक नहीं किया है।

चीन में प्रत्येक मेडिकल विश्वविद्यालय निरंतर जानकारी के साथ शिक्षण के निरंतर पैटर्न का पालन करता है क्योंकि सभी स्कूल सिस्टम का पालन करते हैं। घंटों की मात्रा यह है कि सभी विषयों के लिए, जानकारी है। प्रत्येक विश्वविद्यालय में भिन्न कारक यह है कि बुनियादी ढांचे, शिक्षा की गुणवत्ता, अंग्रेजी बोलने वाले आईईएलटीएस प्रमाणित शिक्षाविदों के साथ श्रमिकों के बारे में जानकार।

एक विश्वविद्यालय के बारे में एक रैंकिंग कहानी है जो विद्वानों के बीच अविश्वसनीय रूप से वर्तमान है। मैं आपको सूचित करना चाहता हूं, Google पर एक इंटरनेट साइट रैंक करना बहुत आसान है। यदि आप Google पर पदानुक्रम प्राप्त करने वाले विश्वविद्यालय को देखते हैं या यह दिखाता है कि ‘एक्स’ विश्वविद्यालय ‘वाई’ विश्वविद्यालय की तुलना में एक उच्च विश्व स्वास्थ्य संगठन रैंकिंग शामिल है। ऐसा मत सोचो, यह झटका है। बहुत स्पष्ट होने के लिए, यह Google पर किसी भी विश्वविद्यालय को रैंक करने के लिए कुछ ग्रीनबैक का मामला है। आप बस मानते हैं कि क्या विश्वविद्यालय को एक बड़े पैमाने पर अपना प्रचार करना चाहिए, उस विश्वविद्यालय के मानकों का क्या होगा? मेन को आपको कोई मुद्दा उठाने दें, क्या आपने कभी फेरारी का पोस्टर देखा है? कोई अधिकार नहीं? क्यूं कर? फेरारी के परिणामस्वरूप उन्हें बाजारों के लिए मजबूर होना पड़ता है, जो उनके द्वारा निर्मित कारों के मानक के लिए धन्यवाद। किसी भी विशिष्ट विश्वविद्यालय के लिए लगातार कारक जाता है। संवेदनशील विश्वविद्यालयों को खुद को बाजार में मजबूर करने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि प्रवेश सीट वर्ग माप पहले से ही समझदार विश्वविद्यालयों में फंस गया है।

पहले प्रयास में आसानी से एमसीआई पास करने के लिए प्रत्येक वर्ष किस छात्र और वीडियो को छात्र अध्ययन करना चाहिए?

विद्वानों के लिए जो 1 साल से शुरू होने जा रहे हैं, उनके वर्ग सितंबर से पहले शुरू हो सकते हैं। उनमें से कई ने चीन में चिकित्सा प्रवेश के लिए आवेदन किया है, जबकि कुछ अन्य लोगों को हाल ही में प्राप्त डेटा के साथ अपना पासपोर्ट मिला है। ऐसे छात्रों के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन ने पहले से ही चीन मेडिकल कॉलेज के दूरसंचार के संबंध में अपना मन बना लिया है, उन्हें जून, जुलाई और अगस्त में हाथों में 3 महीने की जरूरत है।

मूल रूप से प्रारंभिक वर्ष के भीतर देश में वापस आने के बाद, आपको एनाटॉमी, हिस्टोलॉजी स्कैन करने की आवश्यकता होती है। यदि प्रारंभिक वर्ष में एमसीआई कोचिंग नौकरी आपको दी जाती है तो आपको शारीरिक रूप से फिजियोलॉजी और जैविक रसायन शास्त्र को स्कैन करने की आवश्यकता होती है। इसलिए, इन तीन महीनों में जून, जुलाई और अगस्त में, आपको प्रारंभिकता, लैटिन नामों को पढ़ने जैसे एनाटॉमी की मूल बातें शुरू करने की आवश्यकता है।

Jagvimal Updates

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

chat us on whatsapp MBBS in 12 LAKH ONLY